गर्मी में कुछ करते हैं भाई

मई की तपती धूप और तूफान की चेतावनी दोनों का जे.एम.सी. के बच्चो में कुछ उल्टा ही असर देखने को मिला। 14 मई से शुरू हुए इस कैम्प में करीब 6 दिन तक लगातार बच्चों के लिये अलग-अलग कार्यशालाएं आयोजित कि गई। इसमें करीब 75 बच्चों ने भाग लिया।

JMC Summer Camp 2018
Drawing Competition

 

यह कैम्प पूरे 6 दिनों तक सबके दिलो दिमाग पर छाया रहा। जहां एक ओर अनुपयोगी वस्तुओं को कीमती और सुन्दर बनाने का जूनून था वहीं दूसरी ओर पूरी दुनिया को कागज पर उतारने का मकसद मौजूद रहा। हर कोई अपने अंदर के कलाकार को जैसे नया जीवन देने के होड़ में लगा था।

दिनांक 14 मई को बच्चों ने पेंटिंग का अद्भूत नमूना पेश  किया। वर्ग चौथी से दसवीं कक्षा तक के सभी बच्चे अलग अलग समय पर आकर अपने-अपने हुनर का परिचय दिया।

दूसरे दिन बच्चों ने अपने हस्त कला के नमूने पेश कीए। कुछ बच्चो ने कार्ड बोर्ड से मिकी माउस, डोरेमॉन आदि बनाया तो कुछ ने थर्मोकॉल ग्लास से खरगोश बनाया। इन सब में जे.एम.सी. के कार्यकर्ता गुड्डी, अतुल, आशीष बच्चो की मदद कर रहे थे।

JMC Summer Camp 2018
Best from Waste

तीसरे दिन जिसमें बच्चों ने अनुपयोगी वस्तुएं जैसे न्यूज पेपर, थर्मोकोल की थाली आदि से विभिन्न प्रकार की उपयोगी वस्तु बनाकर अद्भूत और अविष्वसनीय कला का उदाहरण पेश किया।

चौथे दिन साहित्य लेखन का विषय रखा गया। जिसके अंतर्गत बच्चों को अपनी ही बनाई गई पेटिंग पर एक कहानी लिखनी थी। आष्चर्य तो तब हुआ जब इन्होने एक छोटे से दृष्य पर बड़ी और सुन्दर सी कहानी की रचना कर डाली और साथ ही लिखावट और कागज को एक सुन्दर सा रूप दिया ।

JMC Summer Camp 2018
Creative writing

पांचवे दिन चौथी से सातवीं कक्षा तक के बच्चों को कुछ साहित्यकार और कुछ प्राचीन विद्वानों के जीवनी पर आधारित फिल्में दिखाई गई। उन्हें उन फिल्मों के माध्यम से बताया गया कि किस तरह एक रत्नाकर डाकू समय के धूर्णन के साथ एक महान विद्वान वाल्मीकी बने।

8वीं  से 10वीं तक के बच्चों को विज्ञान और भूगोल से सम्बधित एक विडियो दिखाया गया । जिसमें सौरमंडल के निर्माण से लेकर आज के लौह युगीन काल तक के सफ़र को दो घंटे में दिखाया गया। किस तरह ग्रह, सूर्य एवं तारो आदि का निर्माण हुआ, किस तरह से हाड्रोजन जैसे एक तत्व से जीवों का उद्भव हुआ और किस तरह एक छोटे से ना दिखने वाले जीव से आज संसार के सबसे बुद्धिमान इंसान का निर्माण हुआ। हर प्रश्न का जवाब बच्चों को इस विडियों से मिला। साथ ही बच्चो को ब्लैक होल्स के बारे में विस्तार से समझाया गया। इस प्रकार पूरे हफ्ते में कला, साहित्य और विज्ञान का अद्भूत सम्मेलन था।

JMC Summer Camp 2018
Craft workshop